मुख्यमंत्री द्वारा श्री चमकौर साहिब हलके के सर्वपक्षीय विकास के लिए 1000 करोड़ रुपए का ऐलान

0
117
श्री चमकौर साहिब में 500 करोड़ की लागत से स्थापित होने वाली कौशल विकास यूनिवर्सिटी के लिए 100 करोड़ रुपए के टैंडर जारी
पुराने बिलों की प्रतियां जलाकर बकाए बिजली बिल माफ करने की शुरुआत की
श्री चमकौर साहिब में 100 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्पताल बनेगा – चन्नी
मोरिंडा में अत्याधुनिक ट्रॉमा सेंटर स्थापित होगा
त्रिपड़ी और रसूलपुर आई.टी.आईज़ में इसी अकादमिक सैशन से क्लासें होंगी शुरू
बेला पुल का नींव पत्थर 30 अक्तूबर को रखा जायेगा, भूमि अधिग्रहण करने के लिए किसानों को 70 लाख रुपए प्रति एकड़ का मुआवज़ा मिलेगा
हलके की वैटरनरी डिस्पैंसरियों को अपग्रेड करने के साथ-साथ डॉक्टरों की मौजूदगी यकीनी बनाई जाएगी
श्री चमकौर साहिब (रूपनगर), 18 अक्तूबरः
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चमकौर साहिब हलके के विभिन्न गाँवों के सर्वपक्षीय विकास के लिए 1000 करोड़ की लागत वाले कई विकास प्रोजेक्टों का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने श्री चमकौर साहिब ब्लॉक के 75 गाँवों के सरपंचों को 60 करोड़ रुपए के चैक भी बाँटे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंजाब सरकार द्वारा लोगों के साथ किये गए वादे के अंतर्गत बकाए बिजली के बिल माफ करने की प्रक्रिया भी शुरू की और प्रतीकात्मक रूप से बकाए बिलों की प्रतियां जलाकर लोगों को पुराने बिलों की देनदारियां भूल जाने के लिए कहा। पंजाब सरकार ने 2 किलोवाट बिजली के लोड तक वाले सभी उपभोक्तओं के बकाए माफ करने का फ़ैसला लागू कर दिया है।
गाँव संधूआं, गग्गों, भैरों माजरा, बेला, वजीदपुर और महतोट में सार्वजनिक जनसभा को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने भावुक होते हुए कहा, ‘‘इस हलके से लगातार तीन बार चुने जाने के लिए मैं आप सभी का ऋणी हूँ जिसके स्वरूप कांग्रेस हाईकमान ने मुझे मुख्यमंत्री के तौर पर पंजाब की सेवा करने का मौका दिया है।’’ स. चन्नी ने कहा कि उनके पंजाब के मुख्यमंत्री बनने से वास्तव में हर गाँव का चुना हुआ नुमायंदा मुख्यमंत्री बना है।
गाँव भैरों माजरा में बोलते हुए स. चन्नी ने कहा, ‘‘मैं आपको पिछले चुनावों में कह रहा था कि यदि आप मुझे इस हलके से अपना नुमायंदा चुनकर भेजोगे तो आप जो चाहते हो, हासिल कर सकते हो परन्तु अब मैं मुख्यमंत्री बन गया हूं, आप जो भी कहोगे मैं करूंगा।’’ उन्होंने कहा कि श्री चमकौर साहिब के इस पिछड़े इलाके में विकास कार्यों में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि पंजाब के अन्य क्षेत्रों में भी यूनिवर्सिटियाँ स्थापित की गई हैं परन्तु यह गर्व की बात है कि पहली बार एक सरकारी यूनिवर्सिटी शहीदों की पवित्र धरती श्री चमकौर साहिब में स्थापित की जा रही है। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी का निर्माण करने के लिए 42 करोड़ रुपए की भूमि ख़रीदी जा चुकी है। उन्होंने खुलासा किया कि 500 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्थापित हो रही कौशल विकास यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपए के टैंडर जारी किये जा चुके हैं।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने गाँव महतोट के स्टेडियम के लिए 1 करोड़ 13 लाख रुपए देने का ऐलान भी किया। श्री चमकौर साहिब में 100 बिस्तरों वाला एक अस्पताल बनाने का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल पर काम शुरू हो चुका है। उन्होंने आगे बताया कि हलके के लोगों की काफी पुरानी माँग को देखते हुए बेला पुल का नींव पत्थर 30 अक्तूबर को रखा जायेगा और 70 लाख रुपए प्रति एकड़ मुआवज़ा उन किसानों को दिया जायेगा जिनकी भूमि इस पुल के निर्माण के लिए एक्वायर की जायेगी।
विश्व स्तर की स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि मोरिंडा में एक विश्व स्तरीय ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने को मंज़ूरी मिल चुकी है और इसका निर्माण जल्द ही शुरू होगी। उन्होंने आगे बताया कि हलके त्रिपड़ी और रसूलपुर गाँवों में आई.टी.आईज़. की क्लासें इसी अकादमिक सैशन से शुरू हो जाएंगी।
पंचों और सरपंचों को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हलके के सभी पशु अस्पतालों की इमारतों का नवीनीकरण करके डॉक्टरों की उपलब्धता यकीनी बनाई जायेगी। उन्होंने सरपंचों को कहा, ‘‘यदि इन डिस्पेंसरियों में कोई भी कमी पाई जाती है तो तुरंत मेरे ध्यान में लाई जाये और इसका हल जल्द ही किया जायेगा।’’
मुख्यमंत्री ने सरपंचों से अपील की कि उनके द्वारा विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपए के चैक सरपंचों को दिए जा रहे हैं जिनकी अब यह ज़िम्मेदारी बनती है कि गुरुद्वारों में मीटिंगें बुलाकर लोगों को इन ग्रांटों के बारे में बताया जाए जिससे सरकार के प्रति लोगों का विश्वास और मज़बूत हो सके।
स. चन्नी ने गाँवों में लोगों के चुने हुए प्रतीनिधियों को यह कहा कि उनके द्वारा किसी भी विकास कार्य को पूरा करने के लिए किसी भी सरकारी मुलाज़ीम या ठेकेदार को एक पैसा भी रिश्वत न दी जाये। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि गलियों और नालियों का निर्माण, सिवरेज प्रणाली, कम्युनिटी सेंटर, श्मशानघाटों का नवीनीकरण, गाँवों में जिम खोलने, छप्पड़ों की सफ़ाई और स्कूलों व कॉलेजों को अपग्रेड करने आदि के कार्य तीन महीनों के अंदर पूरे कर लिए जाएंगे।
उपरोक्त के अलावा मुख्यमंत्री द्वारा बेला में अमर शहीद बाबा अजीत सिंह बाबा जुझार सिंह कॉलेज को 21 लाख रुपए देने का ऐलान किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने घग्गों गाँव में एक कम्युनिटी सेंटर का उद्घाटन करते समय हलके में 10 और कम्युनिटी सेंटर बनाए जाने का ऐलान किया।
इस अवसर पर उपस्थित आदरणीयों में विधायक जोगिन्द्र पाल भोआ, चेयरपर्सन ब्लॉक समिति श्री चमकौर साहिब अमनदीप कौर संधुआं, नगर पंचायत श्री चमकौर साहिब के प्रधान शमशेर सिंह भंगू, डिप्टी कमिश्नर सोनाली गिरी, मुख्यमंत्री के उप प्रमुख सचिव मनकंवल सिंह, आई.जी. अरुण कुमार, एस.एस.पी. वी.के. सोनी और श्री चमकौर साहिब ब्लॉक के सरपंच और पंच शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here