पंजाब सरकार की तरफ से 9 करोड़ रुपए की राशि 3935 निर्माण श्रमिकों को जारी : अनमोल गगन मान

0
45

कहा, हर राज्य के विकास में निर्माण श्रमिकों की अहम भूमिका

चंडीगढ़, मार्च 6

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के हर वर्ग की भलाई के लिए लगातार यत्नशील है। इस दिशा में काम करते हुए श्रम, शिकायत निवारण, निवेश प्रोत्साहन, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, और आतिथ्य संबंधी मंत्री अनमोल गगन मान ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से पंजाब बिल्डिंग एंड अदर कंस्टरक्कशन वर्करज़ वैलफेयर बोर्ड के द्वारा अलग-अलग भलाई स्कीमों के अंतर्गत 9 करोड़ रुपए की राशि 3935 निर्माण श्रमिकों को जारी की गई है।

मंत्री ने बताया कि पंजाब बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्कशन वर्करज़ वैल्लफेयर बोर्ड के द्वारा निर्माण श्रमिकों की भलाई के लिए अलग-अलग स्कीमें उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि भलाई स्कीम का लाभ देने के लिए ज़िला स्तर पर विशेष कैंप लगा कर निर्माण श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन की जाती है जिससे योग्य लाभार्थियों को सरकार की समूह स्कीमों का लाभ मिल सके।

मंत्री ने निर्माण श्रमिकों की भलाई स्कीमों का जिक्र करते हुये कहा है कि निर्माण श्रमिकों की बेटियों के विवाह के लिए शगुन स्कीम उपलब्ध है। उन्होंने कहा ऐक्सगे्शिया स्कीम के अंतर्गत श्रमिकों की दुर्घटना के समय मौत हो जाने पर वित्तीय सहायता की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी निर्माण श्रमिक जिसने पिछले 12 महीनों में 90 दिनों से अधिक बतौर निर्माण श्रमिक काम किया हो और उसकी उम्र 18-60 सालों के बीच हो वह व्यक्ति लाभार्थी बन सकता है।

इस मौके पर मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह निर्माण श्रमिकों को भलाई स्कीमों का लाभ देने के लिए और मेहनत और पारदर्शिता के साथ काम करें जिससे निर्माण श्रमिक वर्ग को आर्थिक पक्ष से और मज़बूत किया जा सके।